hind point
Uncategorized

भारत की टॉप 10 सबसे ज्यादा वेतन वाली नौकरी। 10 Highest Paying Job In India

इंडियन सिविल सर्विसेस :-

Indian Civil Services के अंतर्गत IAS IPS और एस IFS आते हैं । यह हमारे देश का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण जॉब है क्योंकि इसमें जिम्मेदारी भी बहुत आती है। हर साल बहुत लोग सिविल सर्विसेस के लिए परीक्षा देते हैं लेकिन बहुत कम लोग ही उत्तीर्ण हो पाते हैं। यह परीक्षा बहुत ही मुश्किल है मगर इस जॉब को सबसे प्रतिष्ठित भी माना जाता है। यह देश को चलाते हैं और बहुत सारी पॉलिसी को कार्य में लाते हैं। सिविल सर्विसेज में काम करने वाले कर्मचारी की मासिक शुल्क लगभग 200000 होती है और कर्मचारियों को घर, गाड़ी, ड्राइवर, बिजली एवं विदेशों में पढ़ाई करने के लिए छुट्टियां भी मिलती है।

डिफेंस सर्विसस :-

डिफेंस सर्विस के अंतर्गत आर्मी,नेवी और एयरफोर्स आते हैं यह एक सामान्य जनक कार्य है क्योंकि यह शत्रुओं से देश की रक्षा करते हैं। इस जॉब की मासिक शुल्क 50000 से लेकर 100000 तक होती है। इस जॉब की सैलरी अलग-अलग पोस्ट पर अलग-अलग होती है। इसमें प्रमोशन मिलने के अवसर ज्यादा होते हैं और हर तरह के अलाउंस भी मिलते हैं।

पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग :-

अगर आपको सरकारी जॉब पसंद नहीं है तो PSU आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है । पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग में सरकार की बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे कि BHEl, ONGC, LOC जैसी कंपनी में कार्य करने के लिए Gate की परीक्षा ली जाती है। PSU में काम करने की अच्छी बात यह है कि इन कंपनियों में Shift चलती है और अलग से शिफ्ट एलाउंस भी मिलता है इस जॉब की मासिक शुल्क 40,000 से 1.5 लाख तक होती है इसके अलावा खाने पीने के लिए कैंटीन में सब्सिडी भी दी जाती है ।

यूनिवर्सिटी प्रोफेसर :-

ऐसा माना जाता है कि पढ़ाने का काम सबसे अच्छा और शांति का होता है इसलिए प्रोफेसर की नौकरी किसी भी सरकारी कॉलेज में अच्छी होती है और सम्मान भी ज्यादा मिलता है। प्रोफेसर की मासिक शुल्क अलग-अलग चीजों पर निर्भर करती है। nit और iit की प्रोफेसर की मासिक शुल्क ज्यादा होती है और PHD के प्रोफेसर का वेतन बाकी प्रोफेसर से अलग होती है । कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ाने के लिए प्रोफेसर को 40,000 से 100000 तक मासिक आय मिलती है इसके अलावा मेडिकल और हाउस अलाउंस भी मिलती है।

बैंकिंग :-

जब भी बैंक का नाम आता है तो RBI Governor, Probationary Officer का नाम अवश्य आता है । बैंकिंग की खास बात यह है कि बैंक में प्रमोशन मिलना आसान होता है। बैंकिंग में वार्षिक शुल्क लगभग 18 लाख तक की होती है और इसके अलावा बैंक रहने के लिए घर, बाहर घूमने के लिए हर दो साल में एक लाख और बच्चों की पढ़ाई के लिए अलाउंस भी देती है। बैंक कर्मचारी को आसानी से लोन भी मिल जाता है।

साइंटिस्ट :-

सरकारी संस्थानों जैसे ISRO, DRDO में इंजीनियर और साइंटिस्ट की मासिक आय 40,000 से 60000 तक होती है और औंधे के साथ यह बढ़ती भी जाती है। ऐसी जगह पर काम करने के लिए रीसर्च के साथ-साथ मनचाहा पैसा भी मिलता है। इसके अलावा हर महीने 7000 से 10000 तक ट्रांसपोर्ट एलाउंस, कैंटीन में मुफ्त खाना, रहने के लिए घर और हर 6 महीने में बोनस भी मिलता है।

असिस्टेंट इनमिनिस्ट्री ऑफ़ एक्सटर्नल अफेयर्स :-

इस नौकरी को बहुत ही सामान जनक माना जाता है और इसमें पैसे भी बहुत ज्यादा होते हैं इस नौकरी में Posting अक्सर बाहर के देशों में ही होती है जहां महीने में आसानी से 1.5 से 2 लाख तक कमा सकते हैं इतना ही नहीं कौन सा देश में Posting है उसके अनुसार 20000 से 25000 रुपए भी मिलते हैं। इसकी परीक्षा काफी कठिन होती है इसमें काम करने के लिए SSC- CGl की परीक्षा पास करना होता है।

सरकारी डॉक्टर :-

सरकारी डॉक्टर की मांग हमेशा से ही है क्योंकि किसी भी सरकारी अस्पताल में इलाज कम पैसे में होता है लेकिन सरकारी डॉक्टर की वेतन बाकी नौकरियों से ज्यादा होती है। MBBS की पढ़ाई के बाद वेतन कहां पर नौकरी करते हैं इस पर निर्भर करता है । आजकल सरकार 25% – 50% ज्यादा वेतन उन डॉक्टरों को दे रही है जो गांव में जाकर मरीजों की सेवा करते हैं। डॉक्टर की सैलरी औंधे पर भी निर्भर करती है। सिजेरियन डॉक्टर को – 2 लाख की मासिक शुल्क मिलती है और जूनियर डॉक्टर को 40000 से 50000 तक मासिक शुल्क मिलती है।

इनकम टैक्स ऑफिसर :-

आयकर विभाग में पैसे के साथ-साथ सम्मान भी बहुत ज्यादा है इस नौकरी में इनकम टैक्स इंस्पेक्टर से कमिश्नर भी बन सकते हैं और महीने का आसानी से 60000 से 100000 तक कमा सकते हैं। आयकर विभाग में नौकरी करने पर सरकारी गाड़ी, 30 लीटर पेट्रोल, सिम कार्ड भी दिए जाते हैं। नौकरी करने के लिए SSC- CGl की परीक्षा में होना आवश्यक है UPSC परीक्षा पास करने से असिस्टेंट कमिश्नर भी बन सकते हैं।

रेलवे इंजीनियर :-

रेलवे इंजीनियर की नौकरी अच्छी होती है और इन्हें अपने काम में काफी मान और सम्मान भी मिलता है। रेलवे इंजीनियर का वेतन बाकी सरकारी इंजीनियर के मुताबिक ज्यादा होता है इनकी एक महीने की वेतन 60000 से 80000 तक की होती है इसके अलावा इन्हें रहने के लिए घर और ट्रैवल एलाउंस दिए जाते हैं। अलग-अलग चीजों पर निर्भर करती है। NIT और IIT की प्रोफेसर की मासिक शुल्क ज्यादा होता है।

iकिवी के अनगिनत फायदे। Countless Benefits Of Kiwi
iiकोहिनूर हीरा कैसे बनता है ? How Kohinoor Diamond Is Made
iiiड्रैगन फ्रूट के फायदे। Benefits Of Dragon Fruit
ivबुलेट प्रूफ जैकेट पर गोली का असर क्यों नही होता है ? Why Does Bullet Proof Jacket Not Effect Bullet
vपृथ्वी का वह क्षेत्र जो है नो फ्लाई जोन का हिस्सा। The Part Of The Earth That Is No Fly Zone

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *